भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड

भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड
सर्च

सिंचाई खण्‍ड

सदस्‍य (सिंचाई) के उपरान्‍त संगठनात्‍मक ढांचे में आगे मुख्‍य अभियन्‍ता आते हैं, जो सम्‍बन्धित कार्यालयों के मुखिया होते हैं और अधीक्षण अभियन्‍ता / निदेशक / वारिष्‍ठ कार्यकारी अभियन्‍ता / उप-निदेशक तथा सहायक अभियन्‍ता इनकी सहायता करते हैं । सिंचाई खण्‍ड में निम्‍नलिखित प्रमुख अभियन्‍ता / मुख्‍य अभियन्‍ता हैं :

  • इंजी. संजीव दत्त शर्मा

    इंजी. संजीव दत्त शर्मा मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास सतलुज लिंक)

    इंजी. संजीव दत्त शर्मा

    इंजी. संजीव दत्त शर्मा

    मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास सतलुज लिंक)

    इंजी. संजीव दत्त शर्मा ने दिनांक 10-07-2021 को मुख्य अभियंता / ब्यास सतलुज लिंक (बीएसएल), बीबीएमबी, सुंदरनगर के पद का कार्यभार ग्रहण किया। इसके पहले उन्होंने हरियाणा सिंचाई विभाग, पंचकुला के मुख्य अभियन्ता / सतर्कता और सूक्ष्म सिंचाई और सिंचित क्षेत्र विकास प्राधिकरण के रूप में काम किया ।
    शैक्षणिक योग्यिता :
    स्‍नातक अभियान्त्रिकी (सिविल), एम.ई. (सट्रक्‍चर)
    अनुभव:
    विभाग में विभिन्‍न पदों पर लगभग 25 वर्षों के पदस्‍थापन के दौरान जैसे सहायक अभियन्ता, कार्यकारी अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता एवं मुख्य अभियन्ता के रूप में कुशलतापूर्वक कार्य किया ।

  • इंजी.अरुण कुमार सिदाना

    इंजी.अरुण कुमार सिदाना मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास बांध)

    इंजी.अरुण कुमार सिदाना

    इंजी.अरुण कुमार सिदाना

    मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास बांध)

    इंजी.अरुण कुमार सिदाना ने दिनांक 16.03.2022 को मुख्‍य अभियन्‍ता, ब्‍यास बांध, बीबीएमबी तलवाड़ा का कार्यभार ग्रहण किया।

     

     

     

  • इंजी. चरणप्रीत सिंह (अतिरिक्त प्रभार)

    इंजी. चरणप्रीत सिंह (अतिरिक्त प्रभार) मुख्‍य अभियन्‍ता (भाखडा बांध)

    इंजी. चरणप्रीत सिंह (अतिरिक्त प्रभार)

    इंजी. चरणप्रीत सिंह (अतिरिक्त प्रभार)

    मुख्‍य अभियन्‍ता (भाखडा बांध)

    ईंजी. चरणप्रीत सिंह ने बी. टैक सिविल इंजीनियरिंग गोल्‍ड मैडल के साथ रिजनल इंजीनियरिंग कालेज (आर.ई.सी.) जालंधर से की और मास्‍टर ऑफ इंजीनियरिंग (एम.ई.) स्‍ट्रक्‍चर ऑनर्स के साथ थापर इन्‍स्‍टीच्‍यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्‍नोलॉजी पटियाला से की है।

    इन्‍होंने पंजाब सिंचाई विभाग में उपमण्‍डल अधिकारी के रूप में अगस्‍त,1999 को नौकरी ज्‍वाइन की और बीबीएमबी में तैनाती मिली। तब से वह बीबीमएबी में ही कार्यरत हैं और डिजाइनविभिन्‍न हाइड्रो स्‍ट्रक्‍चर्ज के तकनीकी समाधानडैमों के इन्‍स्ट्रूमैंटल डाटा के विश्‍लेषणअवसादन अध्‍ययन एवं गाद प्रबंधनभारतीय मानक ब्‍यूरो (बी.आई.एस.) कोड अपडेशटनबॉध सुरक्षा मुददोंड्रिप सम्‍बन्‍धी कार्योंनंगल डैम एवं नंगल हाईडल चैनल का संचालन65 वर्ष से भी ज्‍यादा पुराने हाइड्रो स्‍ट्रक्‍चर की विशेष मरम्‍मत करवाईबीबीएमबी के भागीदार राज्‍यों की पानी की आवश्‍यकता को पूरा करने हेतू भाखड़ा एवं पौंग जलाशयों के संचालन एवं विनियम जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों/कार्यों में इनका लगभग 22 वर्ष का अनुभव है।

    इन्‍होंने नंगल हाईड्रल चैनल (एन.एच.सी) की टैकनीकल ऑडिट रिपोर्ट तैयार की और राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर विभिन्‍न तकनीकी कागजात प्रस्‍तुत किए। इन्‍होंने बड़े डैमों की अन्‍तराष्‍ट्रीय कमेटी की जून 2019 में कनाडा में सम्‍पन्‍न वार्षिक बैठक में भी भाग लिया है।

    बीबीएमबी में उनकी समर्पित सेवाओं के लिए ए.डी.ई. एवं एक्‍सीइयन के रूप में चैयरमैन के विशेष मैडल से दो बार सम्‍मानित किया गया है।

    निदेशक, जल विनियम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान इन्‍होंने अन्‍तरराष्‍ट्रीय सीमाओं के नीचे पानी की बर्बादी को रोकने हेतू डाऊनस्‍ट्रीम पानी के लाभ का उपयोग करके दोनों जलाशयों के आऊटफ्लो को उत्‍कृष्‍ट रूप से विनियमित किया। दिनांक 03.11.2021 को इन्‍हें मुख्‍य अभियन्‍ता भाखड़ा बान्‍ध का प्रभार सौंपा गया है।

Back to Top