भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड

भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड
सर्च

सिंचाई खण्‍ड

सदस्‍य (सिंचाई) के उपरान्‍त संगठनात्‍मक ढांचे में आगे मुख्‍य अभियन्‍ता आते हैं, जो सम्‍बन्धित कार्यालयों के मुखिया होते हैं और अधीक्षण अभियन्‍ता / निदेशक / वारिष्‍ठ कार्यकारी अभियन्‍ता / उप-निदेशक तथा सहायक अभियन्‍ता इनकी सहायता करते हैं । सिंचाई खण्‍ड में निम्‍नलिखित प्रमुख अभियन्‍ता / मुख्‍य अभियन्‍ता हैं :

  • इंजी. नितीश जैन

    इंजी. नितीश जैन मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास सतलुज लिंक)

    इंजी. नितीश जैन

    इंजी. नितीश जैन

    मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास सतलुज लिंक)

    ई. नितीश जैन , मुख्य अभियंता

    ई. नितीश जैन ने 21 मई 2019 को ब्‍यास सतलुज लिंक, परियोजना भाखड़ा ब्‍यास प्रबन्‍ध बोर्ड, सुंदरनगर, हिमाचल प्रदेश  में मुख्य अभियंता के पद का  कार्यभार ग्रहण किया। इसके पहले उन्होंने हरियाणा सिंचाई विभाग, पंचकुला के महाप्रबंधक के रूप में काम किया।

    शैक्षणिक योग्‍यता :     बी.ई.(सिविल), एम.ई.(सट्रक्‍चर)

    अनुभव:   विभाग में विभिन्‍न पदों पर लगभग 23 वर्षों के पदस्‍थापन के दौरान जैसे सहायक अभियन्‍ता, कार्यकारी अभियंता, अधीक्षण अभियंता एवं मुख्य अभियंता के बतौर हेड कम क्रोस रैग्‍यूलेटर, पुलों एवं नहर संरचनाओं के निर्माण से सम्‍बन्धित सभी प्रकार के कार्य करवाये गये एवं नहरों के संचालन से सम्‍बन्धित कार्य भी प्रतिभाशाली तरीके से निभाए। 

    उप‍लब्धियां  इन वर्षों के दौरान एच.के.बी. जैसी परियोजना में काम करने का अनुभव प्राप्त हुआ। सहायक डिज़ाइन इंजीनियर की क्षमता में विभिन्न डिजाइन परियोजनाओं को पूरा किया।महाप्रबंधक के रूप में हरियाणा सिंचाई विभाग में काम करने के दौरान विभिन्‍न सेवा नियमों तथा स्‍थानांतरण नीति का मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

     

     

     

  • इंजी. राज सिंह राठौड़़

    इंजी. राज सिंह राठौड़़ मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास बांध)

    इंजी. राज सिंह राठौड़़

    इंजी. राज सिंह राठौड़़

    मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास बांध)

                   

                   इंजी. राज सिंह राठौड़ ने दिनांक 03.10.2018 को मुख्‍य अभियन्‍ता, ब्‍यास बांध, बीबीएमबी तलवाड़ा का कार्यभार ग्रहण किया। इनका जन्‍म 26 नवम्‍बर, 1964 को हुआ । इंजी. राठौड़  ने वर्ष 1987 में इंजीनियरिंग कॉलेज कोटा, राजस्‍थान से सिविल इंजीनियरिंग में स्‍नातक की उपाधि प्राप्‍त की।

                  इन्‍होंने राजस्‍थान सिंचाई विभाग (अब जल संसाधन विभाग) में दिनांक 15.10.1988 को सहायक अभियन्‍ता के पद पर कार्यभार संभाला एंवम निदेशक रुपांकन एवं अनुसंधान (सिंचाई) जयपुर कार्यालय में तैनात हुए। वह राजस्‍थान में विभिन्‍न (मध्‍यम एवं लघु,सिंचाई) परियोजनाओं के अलग-अलग कार्यों में जुड़े रहे, जैसे कि बांध निर्माण, कैनाल निर्माण, भवन निर्माण/मरम्‍मत, रोड़ एंवम एनीकट निर्माण के कार्य इत्‍यादि। इनकी दिनांक 17.04.2008 को अधिशाषी अभियन्‍ता के पद पर पदोन्‍नति हुई और सिंचाई प्रबन्‍धन एवं प्रशिक्षण संस्‍थान कोटा में विभिन्‍न स्‍तरों पर कार्य किया। इनकी दिनांक 20.02.2015 को अधीक्षण अभियन्‍ता के पद पर पदोन्‍नति हुई और जल संसाधन विभाग,कोटा में अधीक्षण अभियन्‍ता के पद पर राजस्‍थान सरकार की फलैगशिप स्‍कीमों से जुड़े रहे जैसे जल के संरक्षण एंवम उचित प्रयोग हेतु मुख्‍यमन्‍त्री जल स्‍वावलम्‍बन अभियान (MJSA),‘फोर वाटर कांसैप्‍ट’’ परियोजना के अधीन बांध एवं कैनाल के निर्माण कार्य इत्‍यादि करवाये। तत्‍पश्‍चात दिनांक 30.06.2017 को अतिरिक्‍त मुख्‍य अभियन्‍ता के पद पर पदोन्‍नति हुई तथा पदस्‍थान अतिरिक्‍त मुख्‍य अभियन्‍ता, इन्दिरा गॉंधी नहर परियोजना, बीकानेर के पद पर दिनांक 01.10.2018 तक कार्य किया। इस पश्‍चात दिनांक 01.10.2018 को मुख्‍य अभियन्‍ता के पद पर पदोन्‍नति एवं बीबीएमबी चण्‍डीगढ़ में पदस्‍थापन के उपरान्‍त दिनांक 03.10.2018 से  लगातार मुख्‍य अभियन्‍ता, ब्‍यास बांध, बीबीएमबी तलवाड़ा में कार्यरत हैं।

     

     

     

  • इंजी. ए.के.अग्रवाल

    इंजी. ए.के.अग्रवाल मुख्‍य अभियन्‍ता (भाखडा बांध)

    इंजी. ए.के.अग्रवाल

    इंजी. ए.के.अग्रवाल

    मुख्‍य अभियन्‍ता (भाखडा बांध)

    ई0 अश्‍वनी कुमार अग्रवाल, मुख्‍य अभियन्‍ता ने भाखड़ा बॉंध बीबीएमबी (सिंचाई खण्‍ड) नंगल का पदभार दिनांक 27-07-2018 को ग्रहण किया । उनका सिविल इंजीनियरिंग में 35 वर्ष का अनुभव है। उन्‍होंने बी.एस.सी इंजीनियरिंग (सिविल) एवंम एम.एस.सी (स्‍ट्रक्‍चर, सिविल) इंजीनियरिंग में की है ।

              इससे पहले वह 20.10.2015 से 31.10.2016 तक अधीक्षण अभियन्‍ता सरहिन्‍द कैनाल सर्कल लुधियाना तथा 01.11.2016 से 02.06.2017 तक फिरोजपुर कैनाल सर्कल, फिरोजपुर में अधीक्षण अभियन्‍ता के रूप में कार्यरत रहे । उन्‍होंने रणजीत सागर अभिकल्‍प निदेशालय, चण्‍डीगढ़ में दिनांक 08.06.2017 से 30.04.2018 तक निदेशक के पद पर भी कार्य किया है । दिनांक 30.04.2018 को मुख्‍य अभियन्‍ता पदोन्‍नत होने पर उन्‍होंने मुख्‍य अभियन्‍ता (शोध) – कम - निदेशक (सिंचाई व बिजली) संस्‍थान अमृतसर में ज्‍वाईन किया तथा वहॉं वह दिनांक 26.07.2018 तक तैनात रहे । 

Back to Top