भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड

भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड
सर्च

कार्पोरेट कार्यालय

कारपोरेट कार्यालय

बी.बी.एम.बी. का पूर्ण-कालिक अध्‍यक्ष और दो पूर्ण-कालिक सदस्‍यों अर्थात सदस्‍य (सिंचाई) तथा सदस्‍य (विद्युत) द्वारा बीबीएमबी का नेतृत्‍व किया जाता है, जो बीबीएमबी के क्रमश: सिंचाई एवं विद्युत खण्‍डों के मुखिया है । वित्‍तीय सलाहकार एवं मुख्‍य लेखा अधिकारी बोर्ड के वित्‍त एवं लेखा खण्‍ड के मुखिया हैं।

सचिव एवं विशेष सचिव बोर्ड के सामान्‍य कार्यों में बीबीएमबी के अध्‍यक्ष तथा पूर्ण-कालिक सदस्‍यों की मदद करते हैं।

  • श्री एस.के. शर्मा

    श्री एस.के. शर्मा सदस्‍य (सिंचाई)

    श्री एस.के. शर्मा

    श्री एस.के. शर्मा

    सदस्‍य (सिंचाई)

    श्री एस.के. शर्मा ने दिनांक 27.07.2015 को बीबीएमबी में सदस्य, सिंचाई के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चण्डीगढ़ से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की और 1980 में हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में उप मण्डल अधिकारी के रूप में कार्य ग्रहण किया। हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहते हुए इन्होंने विभिन्न नहर नियमन से सम्बद्ध ओएण्डएम तथा नए हाइड्रॉलिक संरचनाओं, पम्प-घरों, कैनाल और ड्रेनेज नेटवर्क, नाबार्ड परियोजनाओं इत्यादि की निगरानी की। इन्होंने यमुना नदी पर नदी प्रशिक्षण कार्यों को भी उत्कृष्ट तरीके से सम्भाला है और उनके कार्यकाल में बाढ़ के दौरान कोई भी दुर्घटना घटित नहीं हुई। हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में कार्यरत रहते हुए इन्होंने हमेशा कठिनतम एवं अन्य संवेदनशील मामलों को भी संभाला है।

         मुख्य अभियन्ता, बीएसएल परियोजना के रूप मं कार्य करते हुए ये बीएसएल जल संवाहक प्रणाली के संचालन एवं रख-रखाव के अतिरिक्त ड्रेजर एवं सहायक कार्यों के सफल संचालन में सहायक रहे हैं।

  • श्री वी.के. कालरा

    श्री वी.के. कालरा सदस्‍य (विद्युत)

    श्री वी.के. कालरा

    श्री वी.के. कालरा

    सदस्‍य (विद्युत)

    श्री वी.के. कालरा, विद्युत मंत्रालय (भारत सरकार) के अधीन जल विद्युत उत्पादन में अग्रणी संगठन भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड में सदस्‍य विद्युत के पद पर अगस्त, 2015 से कार्यरत हैं। 28 मई, 1958 को जन्मे और एनआईटी कुरुक्षेत्र से इलैक्ट्रानिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियर    श्री कालरा को विद्युत के उत्पादन, पारेषण एवं वितरण के क्षेत्र में 38 वर्ष से अधिक का अनुभव प्राप्त है।

         ये देहर बिजली घर यूनिट 6 के स्टेटर, गंगूवाल बिजली घर यूनिट 2, कोटला बिजली घर यूनिट 3 के रनरों, भाखड़ा बायां किनारा बिजली घर यूनिट 5 के जनरेटर शॉफ्ट तथा स्पाइडर को बदलने और बीबीएमबी में सौर रूफ टॉप परियोजनाओं के अधिष्ठापन में सहायक रहे। इसके अतिरिक्त ये सौर, बायोमॉस, कोजन तथा माइक्रो हाइडल परियोजनाओं से संबंधित 75 से अधिक विद्युत क्रय करार (पीपीए) हस्ताक्षरित कराने से संबद्ध रहे हैं।

         इन्हें विद्युत क्रय, विद्युत शिड्यूलिंग, विद्युत की बैंकिंग तथा विद्युत नियमन में व्यापक अनुभव प्राप्त है। इन्होंने पंजाब राज्य के लिए वार्षिक लगभग 47,000 मिलियन यूनिट विद्युत का संचलन किया है। इन्हें विद्युत विनियामक मामलों, एआरआर आंकड़ों की तैयारी, नवीकरणीय ऊर्जा के प्रोत्साहन संबंधित आरईसी तंत्र, उपभोक्ताओं, किसान यूनियनों तथा औद्योगिक एसोसिएशनों  के साथ खुली पहुँच और व्यापार में काफी अनुभव प्राप्त है।

         पंजाब राज्य बिजली बोर्ड के मुख्य क्रय अधिकारी के रूप में कार्य करते हुए ये वितरण ट्रास्फारमरों, कन्डक्टरों, इन्स्यूलेटरों, पोल्स, केबल्स तथा स्टील की थोक खरीद से जुड़े रहे हैं। इन्हें बुलडोज़रों, शंटर्स, रोलर्स, क्रशर्स, हैमर्स, कन्वेयर बेल्ट्स तथा उपभोग्य वस्तुओं की खरीद सहित बड़े भण्डारों एवं इन्वैन्ट्री का अनुभव प्राप्त है।

         कार्य स्तर पर, इन्होंने फरनैस सुरक्षा एवं पर्यवेक्षण तंत्र, वैस्टिंग हाउस डिस्ट्रीब्यूटेड प्रॉसेसिंग फैमिली सिस्टम क्लोज़ लूप एण्ड ओपन लूप ऑटो कंट्रोल्स, 210 मेगावाट बॉयलरों, टरबाइन, पम्पों, जनरेटर तथा इलैक्ट्रिकल/न्यूमेटिक कंट्रोल वॉल्वों के अनुरक्षण संबंधी कार्य किया है। इन्हें जैव चिकित्सा उपकरणों के विक्रय एवं विपणन का संक्षिप्त अनुभव भी प्राप्त है।

  • श्री भारत भूषण

    श्री भारत भूषण वित्‍तीय सलाहकार एवं मुख्‍य लेखा अधिकारी

    श्री भारत भूषण

    श्री भारत भूषण

    वित्‍तीय सलाहकार एवं मुख्‍य लेखा अधिकारी

    श्री भारत भूषण, आई ई एस ने 27 नवम्बर 2012 को भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड के वित्तीय सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी का कार्यभार संभाला। इससे पहले ये हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड, पंचकूला में निदेशक (वित्त) के पद पर कार्यरत थे।

    श्री भारत भूषण ने वर्ष 1985 में डीएवी कालेज, जालंधर से कॉमर्स में स्नातक की परीक्षा पास की तथा 1987 में गुरू नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर से स्नातकोत्तर की परीक्षा उत्तीर्ण की। इन्होंने वर्ष 2007-09 के दौरान इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमैंट, बैंगलोर से प्रोग्राम इन पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमैन्ट की स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की। श्री भारत भूषण "इंडियन इकोनोमिक सर्विसिज" से 1993 बैच के अधिकारी हैं।

    श्री भारत भूषण ने विभिन्न कार्यालयों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। इन्होंने अपनी अनुभवी कार्यशैली व मैत्रीपूर्ण व्यवहार से एक प्रभावशाली इमेज बनाई है। श्री भारत भूषण ने भारत के साथ विदेशों में भी विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है।

  • इंजी. तरूण अग्रवाल

    इंजी. तरूण अग्रवाल सचिव

    इंजी. तरूण अग्रवाल

    इंजी. तरूण अग्रवाल

    सचिव
  • इंजी. रनवीर सिंह जाल्टा

    इंजी. रनवीर सिंह जाल्टा विशेष सचिव

    इंजी. रनवीर सिंह जाल्टा

    इंजी. रनवीर सिंह जाल्टा

    विशेष सचिव

    इंजी. रनवीर सिंह जाल्टा ने 02.04.2012 को बीबीएमबी में विशेष सचिव के पद पर कार्य ग्रहण किया। इन्होंने भोपाल युनिवर्सिटी से बी.ई (इलैक्ट्रिकल) और आईआईटी रूड़की युनिवर्सिटी से एम.ई. की परीक्षा पास की है। विद्युत क्षेत्र में गत 25 वर्षों की सेवा के दौरान एनटीपीसी, एचपीएसईबी, सीईए, एसजेवीएनएल और एचपीईआरसी जैसे विभिन्न संगठनों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। इन्हें विद्युत उत्पादन, पारेषण तथा विद्युत यूटीलिटिज़ के नियमन कार्यों का काफी अनुभव है। वर्तमान पद से पूर्व ये हिमाचल प्रदेश विद्युत विनायमक आयोग में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे, जहां ये विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण में विभिन्न विनियामक कार्य संभाल रहे थे। बोर्ड के विशेष सचिव के रूप में ये फिलहाल स्थापना एवं वर्कस से सम्बन्धित नीति विषयक दिशा-निर्देश और विद्युत खण्ड के कार्य करने के लिए अध्यक्ष, बीबीएमबी की सहायता कर रहे है। ये बीबीएमबी के मुख्य सतर्कता अधिकारी के दायित्वों का निर्वहन भी कर रहे हैं।

Back to Top