भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड

भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड
सर्च

प्रणाली भार प्रेषण केंद्र

           भाखडा ब्‍यास प्रबंध बोर्ड का प्रणाली भार प्रेषण केंद्र बीबीएमबी के पारेषण परिचालन तथा उत्पादन परिसम्पतियों को नियंत्रण करने तथा उन पर 24 घन्टे निरन्तर निगरानी रखने के प्रति उत्तरदायी है ।बीबीएमबी का प्रणाली भार प्रेषण केंद्र स्टेट आफ आर्ट प्रयवेक्षक नियंत्रण डेटा एक्यूज़िशन एवं उर्जा प्रबंधन प्रणाली (SCADA/EMS) तथा एक समर्पित आपटिकल  फाईबर आधारित संचार प्रणाली के अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है, जिससे हमारे एसएलडीसी के अभियन्ता नवीनतम तकनीकों की सहायता से अपने  उत्तरदायित्वों  को दक्षतापूर्वक निभाते है।

               नयी तकनीकों को ध्यान में रखते हुए बीबीएमबी के (SCADA/EMS) प्रणाली का अभी हाल ही में अद्यतन किया गया है । नई प्रणाली में कई नई विशेषताए है, जिसके द्वारा ऊर्जा प्रणाली निगरानी एवं नियंत्रण में एक सूक्षम दृष्टि उपलब्ध हो पाई है। बीबीएमबी में पीएसटीसीएल के साथ इसके संगठनात्मक ढाँचे को बाँट कर इसका बैक-अप भी स्थापित किया है, की विपदा के समय भी सेवा में निरंतरता के लिए अद्वितीय तथा प्रभावी दर पर उर्जा उपलब्ध करवाई जा सके । पीएसटीसीएल के साथ एसएलडीसी का बैक-अप बांटने से बीबीएमबी ने परियोजना लागत  के पांच करोड़ रुपयों की बचत की तथा इतनी ही बचत पीएसटीसीएल की हुई । बीबीएमबी में अपने 10 महत्वपूर्ण उत्पादन स्टेशनों एवं उपकेंद्रों पर स्टेट आफ आर्ट आरटीयूज की स्थापना की है । यह सभी आरटीयूज आई ई सी 61850 घटको के तथा ऊर्जा प्रणाली उपकरणों की निगरानी एवं नियंत्रण के लिए आई ई सी 61850 न्यूमेरिकल रिले घटको के साथ सामंजस्य बनाये रखते है तथा साथ ही बे(Bay) नियंत्रण इकाइयों के साथ जुड़े रह सकते है ।

            बीबीएमबी के प्रणाली भार प्रेषण केंद्र में स्थापित SCADA/EMS उपकरणों में सर्वर , डाटास्टोरेज डिवाजिज, स्वीचिगि डिवाजिज, फायर वालज, विडियो प्रोजेक्शन सिस्टम, ऑपरेटर कसोल्ज़ ,रिमोट कसोल्ज़ इत्यादि का प्रयोग किया गया है । उपरोक्त के अतिरिक्त बीबीएमबी के प्रणाली भार प्रेषण केंद्र में एक समर्पित वेब सर्वर भी स्थापित किया गया है । यह वेब सर्वर SCADA से रियल टाईम डेटा तथा सिंगल लाईन डायग्राम ग्रहण करता है तथा बाहरी प्रयोगकर्ताओं को बीबीएमबी की ऊर्जा प्रणाली से सम्बंधित SCADA  डेटा  तथा रिपोर्ट को डाउनलोड करके एक वेब इंटरफ़ेस उपलब्ध करवाता है । बाहरी प्रयोगकर्ता एसएलडीसी डेटा डिस्प्ले तथा रिपोर्ट्स को देखने के लिए वेब सर्वर से जुड़ने हेतु इन्टरनेट से जुड़ सकते है ।

            इसके अतिरिक्त बीबीएमबी के सभी विद्युत घरों तथा उपकेंद्रों को समर्पित SCADA रिमोट कंसोल उपलब्ध करवाये गए है । यह रिमोट कंसोल बीबीएमबी के प्रणाली भार प्रेषण केंद्र से एक समर्पित सम्प्रेषण जोड़ से जुड़े हुए है । इन रिमोट कंसोल की सहायता से उपकेन्द्र/विद्युत घरों के अधिकारी/स्टाफ अपने उपकेंद्रों के साथ बीबीएमबी में स्थापित अन्य उपकेंद्रों पर विभिन्न ऊर्जा प्रणाली उपकरणों पर निगरानी रख सकते है । इसके अतिरिक्त प्रत्येक विद्युत घर एवं उपकेंद्रों से सम्बंधित रिपोर्ट नियंत्रण कक्ष के अभियंता/स्टाफ स्थानीय तौर पर बना सकते है ।

              अपने अथक प्रयासों से बीबीएमबी प्रणाली भार प्रेषण केंद्र के अभियन्ताओं ने सम्मिलित  रूप से नवीनतम तकनीकों के प्रयोग से ऊर्जा प्रणाली निगरानी, परिचालन एवं नियंत्रण को बेहतर बनाया है तथा अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बीबीएमबी में स्मार्ट ग्रिड के क्रियान्वयकन हेतु सत्त प्रयास कर रहे है ।           

 

 

Back to Top